All India Institute of Medical Sciences (AIIMS), Raipur was declared the 31st best medical college in the country in the survey.

09.07.2022
अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) रायपुर को देश का 31वां सर्वश्रेष्ठ मेडिकल कालेज घोषित किया गया है। मध्य भारत में एम्स रायपुर एकमात्र मेडिकल कालेज है, जिसे सर्वे के प्रथम 35 मेडिकल कालेज में स्थान प्राप्त हुआ है। एम्स दिल्ली पहले नंबर पर है। रिसर्च कंपनी मार्केटिंग एंड डेवलपमेंट रिसर्च एसोसिएट्स (एमडीआरए) के संयुक्त सर्वे में ये दावा किया गया है।

इस आधार पर रैकिंग

एम्स में गुणवत्तापूर्ण अकादमिक वातावरण, अत्याधुनिक संसाधनों और आधारभूत संरचना की वजह से यह रैंक प्रदान की गई है। इंटेक क्वालिटी और गर्वनेंस, एकेडमिक एक्सीलेंस, आधारभूत संरचना, कैंपस में रहने और प्रगति करने का अनुभव, व्यक्तित्व विकास और करियर सहित विभिन्न पैरामीटर के आधार पर एम्स रायपुर को कुल 2000 में से 1307.2 स्कोर प्राप्त हुआ।

पांच वर्ष की फीस मात्र 5856 रुपए

इसके अतिरिक्त सर्वे में सरकारी मेडिकल कालेज में सबसे कम फीस (पांच वर्ष के लिए 5856 रुपए) के आधार पर एम्स रायपुर को चौथे स्थान पर रखा गया है। वर्ष 2000 के बाद स्थापित मेडिकल कालेज की श्रेणी में एम्स रायपुर को 6वां स्थान प्राप्त हुआ है। डायरेक्टर प्रो. डॉ. नितिन एम. नागरकर ने इले उल्लेखनीय उपलब्धि बताते हुए कहा कि भविष्य में भी हम अत्याधुनिक चिकित्सा सेवाओं, लैब और अनुसंधान के माध्यम से छत्तीसगढ़ में फैली विभिन्न बीमारियों के इलाज के लिए सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए कृत संकल्पित है। डीन (अकादमिक) प्रो. आलोक सी. अग्रवाल ने इसे प्रदेश के लिए गौरवपूर्ण उपलब्धि बताया है।

⇓ Share post on Whatsapp & Facebook  ⇓

Facebook Comments